skip to content
Categories
राज्य

RBI Governor Shaktikant Das: बैंक ने इन धारकों को दी राहत

 

डेस्क। RBI Governor Shaktikanta Das: रिजर्व बैंक गवर्नर (RBI) शक्तिकांत दास ने गुरुवार (8 जून) को बोला है कि वैश्विक स्तर पर अनिश्चितताओं के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था और वित्तीय क्षेत्र काफी मजबूत है। शक्तिकांत दास ने बोला है कि मौद्रिक नीति समिति ने नीतिगत रेपो दर को 6.5% पर अपरिवर्तित ही रखा हुआ है। यानी इसमें किसी तरह को कोई बदलाव भी नहीं किया गया है।

मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी उदार नीतिगत रुख को वापस लेने पर ध्यान केंद्रित करेगी और भू-राजनीतिक स्थिति की वजह से वैश्विक आर्थिक गतिविधियों की रफ्तार भी घटेगी। मुद्रास्फीति की स्थिति पर लगातार और नजदीकी नजर रखना अत्यंत जरूरी हो गया है।

 दास ने कहा कि मुख्य मुद्रास्फीति चार प्रतिशत के लक्ष्य से ऊपर है और इसके साथ ही इसके पूरे साल के दौरान लक्ष्य से ऊपर रहने का अनुमान भी है। मुद्रास्फीति को तय दायरे में बनाए रखने के लिए एमपीसी त्वरित और उचित नीतिगत कार्रवाई भी जारी रखेगी।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है, भारत के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ने 2022-23 में 7.2% की वृद्धि दर्ज की है, जो पहले के 7% के अनुमान से अधिक मजबूत है। उन्होंने कहा कि सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, वर्ष 2023-24 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 6.5% अनुमानित की गई है।