राजनीतिराज्य

Jammu and Kashmir: जम्मू कश्मीर में कौन बनाएगा सरकार, जानिए पूरा समीकरण 

डेस्क। तमाम सर्वे में बीजेपी को 20-35 सीट तक मिलने की संभावना बताई गयी है। ऐसे में बीजेपी की तरफ से भी बहुमत के आंकड़ों तक पहुंचने की कोशिश करी गई है।

जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) में धारा 370 के हटने के बाद से पहली बार चुनाव हो रहे हैं। तीन चरणों में मतदान सपन्न होने के बाद अब सबकी नजर 8 तारीख पर टिकी हुई है। इससे पहले शनिवार को कई एजेंसियों की तरफ से एग्जिट पोल जारी भी किए गए। कुछ एग्जिट पोल में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है।

कुछ एग्जिट पोल में कांग्रेस गठबंधन बहुमत से कुछ दूर दिखाई दे रही है। तमाम सर्वे में बीजेपी को 20-35 सीट तक मिलने की संभावना भी व्यक्त की गई है। ऐसे में बीजेपी की तरफ से भी बहुमत के आंकड़ों तक पहुंचने की कोशिश करी जारी है।

एग्जिट पोल: हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस का दबदबा, कौन होगा मुख्यमंत्री

निर्मल सिंह ने क्या बोला?

जम्मू कश्मीर के पूर्व उपमुख्यंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता निर्मल सिंह ने एनडीटीवी के साथ बात करते हुए यह बताया है कि निर्दलीय चुनाव जीतने की संभावना रखने वाले नेताओं के साथ बातचीत भी जारी है। हालांकि उन्होंने यह कहा कि ये पार्टी के स्तर पर नहीं वो अपने स्तर पर कर रहे हैं। उन्होंने बोला है कि हमारी इच्छा है कि हमारी पार्टी सरकार बनाए। जो हमारे जान पहचान के हैं मैं उनसे बात भी कर रहा हूं। सिर्फ हम ही नहीं बाकी लोग भी बातचीत जरूर कर रहे होंगे और ऐसा तो होता नहीं है कि लोग रिजल्ट का इंतजार करने वाले हैं।

जानिए क्या है जम्मू कश्मीर का एग्जिट पोल?

एनडीटीवी के पोल्स ऑफ पोल्स के मुताबिक राज्य की 90 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का गठबंधन 42 सीटें जीतता हुआ दिखाई दे रहा है। बीजेपी के हिस्से में 27 सीटें आती हुई दिखाई दे रही हैं। पीडीपी को सात और अन्य को 14 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। इस स्थिति में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन को अन्य दलों से समर्थन लेने की जरुरत होगी।

अयातुल्ला अली ने यूएस को बोला पागल कुत्ता, अब क्या होगा

राज्य की विधानसभा में 90 सीटों के लिए चुनाव हुआ है और पांच सदस्यों को उपराज्यपाल को नामित करना है। वहीं नामित सदस्यों के बाद विधानसभा में सदस्यों की संख्या 95 की हो जाएगी। इसमें बहुमत के लिए 48 सदस्यों की समर्थन काफी जरूरी होगा। इस संख्या के पास अभी कोई भी पार्टी जाती हुई नहीं दिखाई दे रही है।